धनियां, मिर्च, मेथी, पुदीना पत्ती को सुरक्षित कैसे रखे, जिससे इन्हे अधिक समय तक ताज़े रूप में कैसे रखें?

नमस्कार दोस्तों, इस ब्लॉग में हम जानेंगे मिर्च, धनियां तथा मिठा नीम की पत्तियां, पुदीने की पत्तियां ये कुछ रोजाना उपयोग में आने वाली चीजें है। लेकिन, बहुत कम मात्रा में हम इनका प्रयोग करते है लेकिन, अगले प्रयोग तक इनकी ताज़गी खो जाती है या कई बार गल जाने के कारण भी इन्हें प्रयोग में नहीं लाया जा सकता है। तो इन्हे किस तरह से सुरक्षित रखा जा सकता है ताकि, इन्हे लंबे समय तक ताज़े रूप में उपयोग में लाया जा सके।

  • तो सब से पहली बात तो यह कि इनमें से कुछ भी लाए तब, आप उनके बेकार हिस्सो को अलग कर सकते है जैसे - धनिए की जड़। पुदीना, मीठेनीम तथा मिर्च उनके डंडी से अलग कर लें।
  • यदि कोई खराब पत्ती हो उन्हें भी अलग कर लें।


  • अब साफ साबुत पत्तियों तथा मिर्च को सभी को अलग - अलग एयर - टाइट डिब्बों में, टिसूपेपर से लपेट कर रखना है (यह धनिए के लिए आत्यावश्यक है कि, टिशुपेपर अथवा साफ न्यूजपेपर का भी आप इस्तमाल कर सकते है; अन्यथा बाकी सभी को बिना इनके भी आप रख सकते हैं।) जब जरूरत हो तब इन्हे निकले और वापस अच्छी तरह पैक कर रख दीजिए।

  • बीच - बीच में ध्यान जरूर दें, यदि धनिए की कोई पत्ती पीली पड़ रहीं है तब उसे छांट के अलग कर दे इसी प्रकार यदि कुछ खराब होता हुआ दिखे उसे तुरंत हटाएं। ऐसा करने से, खराब होती चीजें; अच्छी चीजों को खराब नहीं कर पाएंगी।

इसी तरह रखने से धनियें को एक हफ्ते तक, वहीं मेथी तथा मिर्च को भी दो हफ्तों तक और मीठे नीम की पत्तियों तथा पुदीने की पत्तियों को इससे भी अधिक समय तक इस्तेमाल में ला सकतें हैं।

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें