covid -19 के दौरान आवश्यक सामानों की खरीददारी करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए-

covid -19 के दौरान आवश्यक सामानों की खरीददारी करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए- 

covid -19 के दौरान रोजमर्रा के सामान जैसे - सब्जियों, फल तथा राशन आदि के समान लेने जाने के समय, लेने के दौरान तथा समान लेे कर आने के बाद किस तरह कि सावधानियां बरतनी चाहिए।


शॉपिंग के लिए जाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे -

  • शॉपिंग के लिए जाते समय हमेशा ऐसे कपड़ों का चयन किया जाए जो अच्छी तरह से हमारे शरीर से ए फिट हो अर्थात् अनावश्यक रूप से बहुत अधिक लम्बे या अधिक फ़ैले ना हो। क्योंकि, ऐसे कपड़े अधिक ग्नदगी अपने आप में समेटते है। 
  • एसे कपड़ों का ही चयन करें जिन्हें लौट कर अच्छी तरह धोया  और आसानी से सुखाए जा सकें।  
  • कपड़ों के अतिरिक्त गहने जैसे - अंगूठी, बिछियां, यदि शॉपिंग पर जाते समय ना पहने तो अच्छा होगा। यदि इन्हे पहने तो वापस आने के बाद तुरंत ही इन्हें भी अच्छी तरह साफ करें क्योंकि, इन सभी में अशुद्धियों को छुपने का स्थान मिल जाता है और इसी कारण संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।
  • बालों को अच्छी तरह बांध लें ताकि, वे इधर - उधर टच ना होते रहें। बिखरे हुए बाल आस - पास की गंदगी समेट सकतें हैं।
  • ऐसे चप्पल पहनकर जाएं जिन्हें, आकर धोया जा सके साथ ही इन्हे बाहर हि रखने कि व्यवस्था करें। घर के अंदर पहनने के चप्पल ही घर के अंदर लाए ऐसा करना हमेशा ही हमरे लिए अच्छा होगा क्योंकि, इन सभी के साथ संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। 
  • पर्स - मोबाइल का उपयोग सावधानीपूर्वक किया जाना आवश्यक है। किसी अन्य के मोबाइल, ईयरफोन, चश्मे जैसे पर्सनल सामानों का उपयोग बिल्कुल ना करें। साथ ही ये सारे सामान हमारे जीवन के अभिन्न अंग बन चुके है जिनसे हम ज्यादा समय तक दूर नहीं रेह पातें है तो घर आकर इन्हे सेनेटाइजर और टिश्यू पेपर की सहायता से अच्छी तरह से साफ़ करलें।
  • घर से निकलने के पहले सेनेटाइजर और 1 -2 अतिरिक्त मास्क अवश्य रखें।
  • कोशिश करें कि, एक साथ ही जरूरत के सारे सामानों की सूची बना कर ही घर से निकलें।  
  • उपयोग के सारे सामान आसपास के दुकानों से ही खरीदे क्योंकि, बाजार में ज्यादा लोगो के होने से संक्रमण का खतरा भी अधिक होता है। वहीं, बार - बार खरीददारी करने के लिए बाहर जाने से और अधिक लोगों से मिलने के कारण संक्रमण का भी रिस्क भी बढ़ जाता है।

सारे सामान लेकर आने के बाद उनकी देखभाल कैसे करें -

  1. फल एवम् सब्जियां-

फलों एवम् सब्जियों का चुनाव करते समय इसबात का ध्यान रखें कि ये कटे - फटे ना हों, ताज़े हो क्योंकि इनकी बाहरी सतह बाहरी वातावरण से इन्हे सुरक्षा प्रदान करने का कार्य करती हैं, इनमें किसी प्रकार की चोट इनकी शुद्धता को प्रभावित करते हैं।

अभी हम बाजार से जो भी फल एवम् सब्जियां लेे कर आते है उन्हें लेकर भी मन में डर लगा रहता है कि, हम इन्हे सही तरह से हैंडल कर तो रहे है ना कहीं कोई गलती तो नहीं हो रहीं हैं। इसलिए सबसे पहले तो जो भी समान लेकर आए उन्हें, लेकर आने के बाद तुरंत ही इस्तेमाल में लाने से बचना चाहिए। इन्हे कुछ घंटो के लिए धूप में रखना संभव हो तो इन्हे धूप में रखें यदि संभव ना तब भी, इन्हे कुछ देर अलग रख दें। खाासतौर से बच्चो तथा जानवरो कि पहुंच से दूूर। क्योंकि, सब्जियों तथा फलों में कोरोना वायरस कुछ घंटो तक ही जीवित रह पाते है। इसलिए, इन्हे कुछ देर अलग रख दे। 

कुछ देर बाद इन्हे बहते हुए पानी में अच्छी तरह से धो लें। क्योंकि, हम सभी जानते है कि सामान्यतौर पर भी सब्जियों और फलों में काफी मात्रा में कीटनाशको आदि का प्रयोग होता है, फिर भी हम इंडियन्स की एक बेहद आम आदत होती है कि, हम मार्केट में फलों को चख कर देखतें है। यह बहुत ही ख़तरनाक हो सकता है, इससे हमेशा बचें। सब्जियों की सतह पर उपस्थित कीटनाशकों और किसी भी तरह की अन्य अशुद्धियों को हटाने के लिए उन्हें बेहते हुए पानी में अच्छी तरह से धो लेना चाहिए।

अभी कुछ लोग सब्जियों को सेनेटाइजर से सेनेटाइज कर रहे है, तो कुछ डिटर्जेंट से इन्हे वॉश कर रहे है। जबकि, यह बेहद हानिकारक हो सकता है। ऐसा करने से संभव है कि इनमें उपस्थिति हानिकारक रसायन भोजन के माध्यम से हमारे शरीर के भीतर प्रवेश कर जाएं। ऐसे भोज्य पदार्थों का सेवन हमे कई अन्य बीमारियो से ग्रसित कर सकता है। 

इसके स्थान पर गुनगुने पानी में कुछ मात्रा में नमक, बेकिंग सोडा या पोटैसियम परमेगनेट मिला कर, इन्हे कुछ घंटे डूबा कर रख दें और फिर सादे पानी से इन्हे धो लें तथा पोंछ लें।और इसके बाद ही इन्हें रेफ्रीजिरेटर में रखें। यह ज्यादा सुरक्षित तरीका है, सब्जीयों तथा फलों को सेनेटाइज करने का। 


    2. राशन के सामान-

राशन के सामानों को अच्छी तरह से देख परख कर इनका लिस्ट तैयार करना आवश्यक होता है। क्योंकि, जल्दबाजी में आवश्यकता के अनुरूप सारे समान चुनने में परेशानी हो सकती है कभी आवश्यक सामान छूट जाते है तो कभी अनावश्यक समान लेकर उनके रख रखाओ में अनावश्यक ही अधिक समय और श्रम आदि लगाना पड़ता है। इसलिए सारे आवश्यक समनो की लिस्ट तैयार किया जाना चाहिए, इसके लिए पिछले  दिनों उपयोग में लाए गए सामान, खत्म हुुए सामानों को याद से लिख लें।  किचन में एक नोटपैड और पेन रखें, जिससे जरूरत के सामानों को तुरन्त लिखने में सुविधा हो। पिछले बिल की मदद से भी इसमें मदद मिलती है।  सामानों की फाइनल लिस्ट बनाते समय एक जैसे चीजों को एक साथ लिखें जैसे - जिन अनाजों की हमें आवश्यकता है, उनके नाम एक साथ लिखें और इसी तरह, दालेे, मसाले, दूध तथा दूध से बने प्रोडक्टस के लिस्ट में एक साथ नाम हो तो, अलग - अलग दुकानों से इन्हे खरीदना हो या किसी शॉपिंग सेंटर के अलग - अलग सैक्शनस में भी इन्हे आसानी से लें सकते है।

इन सामने को हम आसानी से अधिक समय तक स्टोर कर के रख सकतें है। इसलिए, हमेशा ही और खासतौर पर अभी कोविड़ के कारण क्योंकि, हम चीजों को तुरन्त उपयोग में लाने से बच रहे हैं तो, इन्हे एक्सपाइरी डेट चेक कर के तथा इनकी पैकेजिंग अच्छी तरह से चेक कर ही खरीदे। ताकि, किसी प्रकार की खराबी या संक्रमण के खतरे को कम किया जा सके और अनावश्यक खर्च भी ना हो।

अत्यावश्यक होने पर ही इन्हे सेनेटाइजर अथवा डाइटर्जें से साफ करें जैसे - दूध तथा दूध से बने पदार्थो को हम अधिक समय तक बाहर नहीं रख सकते इन्हे हमे धोकर तुरन्त ही यूज करना होता है, इन्हें डिटर्जेंट से धोकर टिशू कि हेल्प से पोंछ लें। मार्केट में कई ऐसे प्रोडक्टस भी अवेलेबल है जिनसे, इन्हे डिसइन्फेक्ट किया जा सकता है। यदि आप चीजों को पहले से लेकर आते है और कुछ दिनों बाद इनका प्रयोग करें, इसके अतिरिक्त सभी सामानों को लाने के बाद किसी ऐसी जगह पर रखे जहां यें लोगों की पोहुंच से दूर रहें तो भी पर्याप्त है। किसी भी प्रकार के कैमिकल का उपयोग तभी करें जब अत्यावश्यक हो और उनके लिए समानो का अच्छी तरह से पैक़ होना अत्यावश्यक है अन्यथा ये केमिकल्स सामानों के साथ ही हमारे स्वास्थय को भी अवश्य प्रभावित करेंगे।

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें